बैंक खाता खोलने का तरीका

बैंक खाता खोलने का तरीका

1. बैंक खाते का प्रकार तय करें जिसे आप खोलना चाहते हैं।

ऐसे कई प्रकार के बैंक खाते हैं जैसे बचत खाता/ सेविंग अकाउंट, आवर्ती जमा खाता/ रिकरिंग अकाउंट,सावधि जमा खाता/फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट और चालू खाता करंट/अकाउंट (नीचे पैरा 8 में खातों के प्रकार पर विस्तार से चर्चा की गई है)।.

2. अपनी पसंद के किसी भी बैंक से संपर्क करें और बैंक अधिकारी से मिलें।

जब खाते के प्रकार का निर्णयकरलिया जाता है तो सुविधाजनक बैंक से संपर्क करना चाहिए। इच्छुक व्यक्ति को खाता खोलने के संबंध में बैंक अधिकारी से मिलना होगा। बैंक अधिकारी द्वारा खाता खोलने के लिए प्रस्ताव फॉर्म (खाता खोलने का फॉर्म) प्रदान किया जाएगा।

3. बैंक में खाता खोलने के फॉर्म - प्रस्ताव फार्म को भरें।

प्रस्ताव फ़ॉर्म विधिवत रूप से भरा होना चाहिए। जहां कहीं आवश्यक हो, वहां अपना नाम, पता, व्यवसाय और अन्य विवरण के बारे में आवश्यक विवरण भरना चाहिए। नमूना हस्ताक्षर कार्ड पर दो या तीन नमूना हस्ताक्षर अपेक्षित होते हैं। अगर संयुक्त नामपर खाता खोला जाता हैतो फॉर्म पर संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किये जाने चाहिए। आजकल बैंक पहचान के उद्देश्य आवेदक को अपनी नवीनतम फोटो की प्रतियां प्रस्तुत करने के लिए कहते है।

4. अपना बैंक खाता खोलने के लिए संदर्भ दें।

बैंक को उसी प्रकार के खाता रखने वाले किसी अन्य मौजूदा खाताधारक द्वारा आमतौर पर संभावित खाताधारक के लिए संदर्भ या परिचय की आवश्यकता होती है। परिचयकर्ता इस प्रयोजनार्थ बनाये गए कॉलम में अपने नमूना हस्ताक्षर करके परिचय देता/देती है। बैंक के हितों की रक्षा के लिए संदर्भ या परिचय की आवश्यकता पडती है।

5. बैंक खाता खोलने का फॉर्म और दस्तावेज प्रस्तुत करें।

आवश्यक प्रलेखों के साथ विधिवत भरा गयाप्रस्ताव फार्म बैंक को प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

6. अधिकारी आपके बैंक खाता खोलने के फॉर्म को सत्यापित करेगा।

बैंक अधिकारी प्रस्ताव फार्म का सत्यापन करता है और यह जांच करता है कि फार्म सभी प्रकार से पूराभरा गया है या नहीं। संलग्न दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है। यदि अधिकारी संतुष्ट हो जाता हैतो वह प्रस्ताव फार्म का अनुमोदन कर देता है।

7. नए खोले गए बैंक खाते में प्रारंभिक राशि जमा करें।

प्रस्ताव फार्म का अनुमोदन हो जाने के बादआप बैंक में आवश्यक राशि जमा कर सकते हैं। प्रारंभिक धनराशि जमा करने के बादबैंक बचत खाते के मामले में एक पासबुक,एक चेक-बुक और जमा-पर्ची बुक प्रदान करता है। सावधि जमा के मामले मेंसावधि जमा रसीद जारी की जाती है। चालू खाते के मामले मेंएक चेक-बुक और जमा-पर्ची बुक जारी की जाती है। आवर्ती खाते के लिएपासबुक और जमा-पर्ची बुक जारी की जाती है। पात्रता के आधार पर आप एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।