पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें?

पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन

1. आप पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

2. "नए पासपोर्ट/ पासपोर्ट पुनः जारी करने हेतु आवेदन करना " लिंक पर क्लिक करें। नए निर्गम वर्ग के तहत आवेदन करते समय कृपया सुनिश्चित करें कि आपने पहले कभी पासपोर्ट नहीं लिया हो ।

3.फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें।.

4.अपॉइंटमेंटशेड्यूल करने के लिए"सुरक्षित किया /प्रस्तुत किये गए आवेदन " स्क्रीनदेखें “ भुगतान और मुलाकात समय" लिंक पर क्लिक करें।

5.सभी पासपोर्ट सेवा केंद्रों / पासपोर्ट कार्यालयों में मुलाकात समय की बुकिंग के लिए ऑनलाइन भुगतान अनिवार्य कर दिया गया है।

6. आवेदन संदर्भ संख्या (एआरएन) / मुलाकात नंबर की आवेदन रसीद का मुद्रणकरने के लिए "आवेदन रसीद का मुद्रण" लिंक पर क्लिक करें।

7. मूल दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीएसके) / क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ), जहां मुलाकात तय की गई है, पर जाएं।

ऑफ़लाइन

1. आप अपने जिला पासपोर्ट प्रकोष्ठ (डीपीसी) से पासपोर्ट आवेदन पत्र प्राप्त और उसे प्रस्तुत कर सकते हैं।

2. जिला पासपोर्ट प्रकोष्ठ (डीपीसी) काउंटर पर भरे हुए आवेदन पत्र और समर्थक दस्तावेजों की स्वयं-साक्ष्यांकित फोटोकॉपी प्रस्तुत करें (सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज भी लाएं)।

3. जिला पासपोर्ट प्रकोष्ठ (डीपीसी) काउंटर पर अधिकारी आवेदन पत्र, फोटो और दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। एक बार जब सभी का सफलतापूर्वक सत्यापन कर लिया जाता है और सभी प्रकार से पूर्णभरे हुए पाये जाते हैंतो मांग ड्राफ्ट (डीडी) के रूप में शुल्क का भुगतान करें।

4. शुल्क जमा करने के बाद पावती पत्र प्राप्त करें जिसमें फ़ाइल संख्या शामिल है। इस फाइल का उपयोग बाद में फ़ाइल की स्थिति का पता लगाने के लिएपासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल के होम पेज पर "ट्रैक एप्लिकेशन स्थिति" लिंक का प्रयोग करके किया जा सकता है। .

 

passport